Personal Loan Kya Hai? Personal Loan in Hindi (पर्सनल लोन)

भारत में ऐसे कई माध्यम वर्गीय लोग रहते है, जिन्हे कई तरह के खर्चों को पूरा करने के लिए लोन लेना पड़ता है। ऐसे में वे नहीं समझ पाते की उनके लिए कौन सा लोन बेहतर है क्यूंकी बैंक अपने ग्राहकों को अलग-अलग तरह के लोन जैसे – Educational Loan, Home Loan और Personal Loan प्रदान करती है। इसमे सबसे बेहतर लोन पर्सनल लोन होता है। परंतु कई व्यक्ति नहीं जानते है की Personal Loan Kya Hai?

इसलिए आज के इस लेख में हम जानेंगे की Personal Loan Kya Hai? इसके अलावा हम ये भी जानेंगे की Personal Loan in Hindi का मतलब क्या है तो चलिए शुरू करते हैं-

Personal Loan Kya Hai? Personal Loan in Hindi (पर्सनल लोन)

पर्सनल लोन क्या है? (Personal Loan Kya Hai?)

Personal Loan in Hindi मतलब व्यक्तिगत ऋण होता है। यह एक Unsecured Loan होता है। जिसमें कि किसी भी उपभोक्ता को किसी तरह की गारंटी, सिक्योरिटी जमा करने की जरूरत नहीं पड़ती और ना ही अपना कोई निजी सामान गिरवी रखने की जरूरत पड़ती है। 

पर्सनल लोन कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी व्यक्तिगत कारण के लिए ले सकता है। कोई भी बैंक या संस्था लोन लेने वाले व्यक्ति से यह नहीं पूछ सकती कि उन्होंने यह लोन किस कारण से लिया है। इस लोन के द्वारा उधारकर्ता अपने किसी भी वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकता है। जो भी व्यक्ति Personal Loan लेता है उसे उधारकर्ता या ऋणकर्ता कहा जाता है।

पर्सनल लोन कैसे कार्य करता है?

ऐसा कि हमने आपको बताया पर्सनल लोन लेते समय आपको किसी भी तरह का व्यक्तिगत सामान जमा नहीं करना पड़ता या गिरवी नहीं रखना पड़ता है। परंतु जब भी हम व्यक्तिगत ऋण लेने के लिए किसी भी बैंक या वित्तीय संस्था में जाते हैं तो हमें उन्हें अपने आय का प्रमाण देना होता है। 

साथ ही हमें अपने किसी संपत्ति के मालिकाना हक का भी प्रमाण दिखाना होता है। जब यह सभी दस्तावेज वेरीफाई हो जाते हैं तो ऋण लेने वाले व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर देखा जाता है। इन सभी चीजों को देख लेने के बाद कोई भी वित्तीय संस्था या बैंक व्यक्ति को ऋण प्रदान करती है।

Also Read:-

पर्सनल लोन की विशेषताएं एवं लाभ

Personal Loan यानी व्यक्तिगत ऋण के कई फायदे हैं जो कि इस प्रकार हैं -: 

  • यह लोन बिना कुछ गिरवी रखे आसानी से मिल जाता है।
  • पर्सनल लोन लेने की अधिकतम सीमा ₹4000000 तक होती है। जिससे और भी बढ़ाया जा सकता है। यह हमारे क्रेडिट स्कोर पर भी निर्भर करता है।
  • व्यक्तिगत ऋण का इस्तेमाल हम अपने किसी भी व्यक्तिगत कार्यों को करने के लिए कर सकते हैं या फिर अपने वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए ले सकते हैं।
  • व्यक्तिगत ऋण चुकाने की अवधि भी 5 साल तक होती है।

इस लोन का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें हमें कागजी कार्यवाही बहुत कम करनी होती है और यह लोन approve हो जाने के बाद तुरंत ही हमारे बैंक में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं?

Personal Loan कई प्रकार के हो सकते हैं जिनकी व्याख्या नीचे दी गई है -: 

वेडिंग लोन – यह लोन आप अपने शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए ले सकते हैं। 

मेडिकल लोन यदि आपके परिवार में किसी तरह की मेडिकल इमरजेंसी आ जाती है तो आप अपने मेडिकल संबंधित खर्चों को पूरा करने के लिए यह लोन ले सकते हैं। 

हायर एजुकेशन लोन यदि आप एक पेरेंट्स है और अपने बच्चे के लिए एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो आप पर्सनल लोन के द्वारा भी हायर एजुकेशन लोन लेकर अपने बच्चे की पढ़ाई पूरी करवा सकते हैं।

होम लोन यदि आप अपना घर रिनोवेट करवाना चाहते हैं या फिर आप घर खरीद रहे हैं और उसमें आपके पैसे कम पड़ रहे हैं तो आप उन खर्चों को पूरा करने के लिए होम लोन ले सकते हैं।

ट्रैवल लोन यदि आप किसी ट्रिप पर जा रहे हैं और आपको फाइनेंसियल संबंधित प्रॉब्लम आ रही है तो आप उसके लिए भी ट्रैवल लोन आसानी से ले सकते हैं।

डेट कंसोलिडेशन लोन डेट कंसोलिडेशन लोन का अर्थ है कि यदि आपने कई तरह के लोन लिए हुए हैं और उसका भुगतान करना चाहते हैं तो आप डेट कंसोलिडेशन लोन ले सकते हैं। यह लोन लेकर आप अपने सारे लोन को चुकता कर सकते हैं और इस तरह आपको केवल अब एक ही लोन चुकाने की जरूरत रहेगी।

पर्सनल लोन कितना मिल सकता है?

Personal Loan ₹10000 से ₹40000 तक मिल सकता है। हालांकि यह व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है। Personal Loan लेने की न्यूनतम राशि 10,000 है और अधिकतम राशि 4000000 हो सकती है।

पर्सनल लोन लेने की Eligibility Criteria क्या है?

कई लोग यह जानना चाहते हैं कि पर्सनल लोन कौन ले सकता है? या पर्सनल लोन लेने की योग्यताएं क्या है? तो आप नीचे दी गई सभी योग्यताओं को पढ़ सकते हैं।

  • आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 60 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक का क्रेडिट स्कोर 700 से अधिक होना चाहिए।
  • यदि आवेदक नौकरी पेशा व्यक्ति है तो उसकी प्रति माह की सैलरी ₹15000 होनी चाहिए। साथ ही नौकरी पेशा व्यक्ति कम से कम 2 सालों से किसी कंपनी में कार्य कर रहे हो।

यदि आवेदक का खुद का व्यवसाय है तो उसका सालाना इनकम ₹500000 होना चाहिए। साथ ही आवेदक का व्यवसाय 2 साल पुराना हो।

पर्सनल लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

कई आवेदक नहीं जानते है की पर्सनल लोन के लिए क्या क्या जरूरी है? तो पर्सनल लोन लेने वाले व्यक्ति के पास कुछ दस्तावेज होने आवश्यक है जो कि इस प्रकार है – 

पहचान प्रमाण – पैन कार्ड/ आधार कार्ड/ वोटर आईडी कार्ड इत्यादि।

पता प्रमाण – निवास प्रमाण पत्र/ आधार कार्ड/ पासपोर्ट इत्यादि

आय प्रमाण – सैलरी स्लिप/ बैंक अकाउंट स्टेटमेंट/ फॉर्म 16 इत्यादि। (नौकरी-पेशा व्यक्तियों के लिए) इनकम टैक्स रिटर्न पिछले 3 सालों का/ बैंक अकाउंट स्टेटमेंट/ पिछले साल का बैलेंस शीट (गैर-नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए)

बिजनेस प्रमाण – मान्यता प्राप्त संस्था का सर्टिफिकेट/ रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट/ GST रजिस्ट्रेशन/ इत्यादि।

पर्सनल लोन की ब्याज दरें क्या है?

लगभग सभी बैंक एवं संस्था बहुत ही कम ब्याज दरों पर पर्सनल लोन प्रदान करती हैं। पर्सनल लोन लेने की सबसे न्यूनतम ब्याज दर 10% से 15% है।

पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

आप पर्सनल लोन ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीकों से ले सकते हैं।

1.पर्सनल लोन लेने का ऑनलाइन तरीका

  • सबसे पहले आप उस बैंक या संस्था के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, जहां से आप लोन लेना चाहते हैं। जैसे – आप पैसा बाजार पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आप पैसा बाजार के वेबसाइट पर चले जाएं।
  • वहां पर आपको एक Personal Loan का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आप अपने कुछ व्यक्तिगत और आवश्यक जानकारी भरें और दिए गए नियम और शर्तों को accept करें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा वह डाल ले। इससे आपको पता चल जाएगा कि आप पर्सनल लोन लेने के लिए योग्य है या नहीं।
  • यदि आप योग्य होते हैं तो आपको Personal Loan लेने के कई तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें से आप अपना मनपसंद ऑप्शन चूज कर सकते और उसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

2.पर्सनल लोन लेने का ऑफलाइन तरीका

  • सबसे पहले आप उस बैंक या संस्था में चले जाएं जहां से आप लोन लेना चाहते हैं।
  • ध्यान रखें कि आप अपने वह सभी दस्तावेज लेकर जाएं जो पर्सनल लोन लेने के लिए जरूरी है।
  • अब आप वहां पर बैंक के संस्था में काम कर रहे व्यक्ति से पर्सनल लोन से संबंधित जानकारी ले सकती हैं और वह व्यक्ति आपका पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर देगा।

कौन सा बैंक पर्सनल लोन देता है?

ऐसी कई बैंक एवं संस्थाएं हैं, जो अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन प्रदान करती है। इसकी लिस्ट नीचे दी गई है।

बैंक
स्टेट बैंक ऑफ इंडियायस बैंक
HDFC बैंकUCO बैंक
पंजाब नेशनल बैंकफेडरल बैंक
ICICI बैंकबैंक ऑफ महाराष्ट्र
बैंक ऑफ बडौदाआईडीएफसी फर्स्ट बैंक
यूनियन बैंक ऑफ इंडियाबजाज फिनसर्व
ऐक्सिस बैंकRBL बैंक
बैंक ऑफ इंडियामुथूट फाइनेंस
इंडियन बैंकसिटीबैंक
कोटक महिंद्रा बैंकटाटा कैपिटल
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडियास्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक
इंडसइंड बैंकIDBI बैंक

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि Personal Loan Kya Hai? इसके अलवा हमने ये भी जाना की Personal Loan हमे किस प्रकार मिलेगा। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको पर्सनल लोन से संबंधित संपूर्ण जानकारियां मिल पाई होंगी। 

यदि आपको यह लेख उपयोगी लगा हो तो इसे आप अन्य लोगों के साथ भी जरूर साझा करें। अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते हैं

Sharing Is Caring:

दोस्तों मैं इस "हिंदी में जानकारी" ब्लॉग का संस्थापक हूं और साथी एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। इस ब्लॉग पर में नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए हर तरह की जानकारी प्रदान करता रहता हूं। ❤

Leave a Comment